इस आयुर्वेदिक ड्रिंक से दूर कर सकते हैं दुबलापन

इस आयुर्वेदिक ड्रिंक से दूर कर सकते हैं दुबलापन

सेहतराग टीम

वजन आज के समय में अधिकतर लोगों की परेशानी बनी हुई है। कई लोग ज्यादा वजन की वजह से परेशान हैं तो कुछ लोग दुबलेपन के शिकार हैं। अगर आप भी दुबलेपन से परेशान है तो परेशान ना हों क्योंकि आज हम आपको ऐसे उपाय बताएंगे जिससे हम फिट बन सकते हैं। आपको बता दें कि अगर आप दुबलेपन से परेशान हैं तो इस आयुर्वेदिक ड्रिंक का सेवन करें। इससे आपका वजन बढ़ेगा। इस ड्रिंक में बस दो चीजों को मिलाया गया है। तो आइए जानते हैं कि वो दो चीजें कौन सी हैं और इसके सेवन से किस तरह से आपका वजन बढ़ेगा।

पढ़ें- शरीर में दिखें ये 5 संकेत तो समझें कि बढ़ा हुआ है आपका ब्लड शुगर लेवल

अश्वगंधा और शतावरी चूर्ण बढ़ाएगा वजन

वजन बढ़ाने की अगर आप सोच रहे हैं तो अपनी डाइट में शतावरी और अश्वगंधा को शामिल करें। आयुर्वेद के अनुसार शतावरी और अश्वगंधा के चूर्ण को अपनी डाइट में शामिल करें तो इसका असर जल्द ही शरीर पर दिखने लगता है। ये आपके वजन को बढ़ाने में कारगर है। इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए कि आप किस मात्रा में इसका सेवन कर रहे हैं। जरूरत से ज्यादा शरीर में किसी भी चीज की अधिकता नुकसान पहुंचा सकती है।

जानें किस तरह से करें अश्वगंधा और शतावरी चूर्ण का इस्तेमाल

  • शतावरी और अश्वगंधा के चूर्ण को मिला लें।
  • इसके लिए आप रोजाना रात में सोने से पहले या फिर सुबह नाश्ते के वक्त दूध में आधा चम्मच इस चूर्ण को मिलाएं।
  • रोजाना इसके सेवन से वजन बढ़ने में मदद मिलेगी। 

शतावरी और अश्वगंधा के अन्य फायदे

  • शरीर को ताकत देता है
  • आलस को दूर भगाता है
  • इम्यूनिटी को बूस्ट करता है
  • अनिद्रा की समस्या को दूर करने में मददगार

इसे भी पढ़ें-

वात दोष को ठीक कर सकते हैं ये आयुर्वेदिक उपाय और डाइट

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।